Best IAS PCS Coaching Institute In Allahabad

Best IAS PCS Coaching Institute In Allahabad

best-ias-pcs-coaching-institute-in-allahabad
सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे बड़ी और कठिन परीक्षा है,जिसमे  सिर्फ इलाहबाद से ही लाखो  बच्चे परीक्षा देते हैं।इलाहाबाद सिविल सेवा की तैयारियो के लिए सबसे अच्छा शहर माना जाता है। यहाँ  सैकड़ो  की तादात में कोचिंग संस्थान हैं, लेकिन मन में ये सवाल आता है की इन कोचिंग संस्थानों मे  Best IAS  PCS Coaching Institute In Allahabad कौन सा है, जो उचित मार्गदर्शन और सिविल सर्विसेज के पूरे पाठ्यक्रम की तैयारी कराता हो।ऐसे में जब आप दूसरे शहरो से इलाहाबाद आते  हैं , तो आप शीर्ष रेटिंग वाले कोचिंग संस्थान में दाखिला लेना चाहते हैं।ऐसे में प्रश्न उठता है कि शीर्ष संस्था के क्या मानक होने चाहिये?
 1-:जहाँ शिक्षण कार्य बोधगम्य हो।
2 -: कोचिंग संस्थान के शिक्षकों के बारे में अच्छे से पता कर ले की कितने वर्षो का अनुभव है।
3 -: शिक्षक योग्य अनुभवी एवं अनुशासित हो।
4 -:डेमो क्लासेस की सुविधा है की नहीं, कम से 3 से 4 दिन की ट्रॉयल क्लासेस की सुविधा होनी चाहिए, जिससे  पता कर सके की संस्थान कैसी है।
5 -:  प्रति बैच छात्रों की संख्या  35 - 40  से अधिक न हो ,क्योकि इससे अधिक छात्र एक साथ पढ़ाई नहीं कर सकते।
.6 -: केवल कोचिंग संस्थानों की उच्च प्रतिष्ठा को माध्यम बना कर उनमें शामिल न हों, बल्कि उनके द्वारा दिये वास्तविक परिणामों और उनकी ऐतहासिक पृष्ठभूमि के बारे समझ कर ही निर्णय लें।
7-: अंधानुकरण  और शॉर्टकट की प्रवृति से बचें,  जो कोचिंग सेंटर ट्रिक और शॉर्टकट का रास्ता सुझाये वहा कोचिंग न ले।
8 -: जो कोचिंग संस्थान आर्थिक नहीं बल्कि बौद्धिक गुणवत्ता पर ध्यान देने वाली हो।
.9-: जो आपके  सकारात्मक एवं  नकारात्मक  पहलुओं को बेहतर समझ कर बेहतर मार्गदर्शन देने में  सामर्थ हो।

                                                                       सही मार्गदर्शक के साथ अपने सपने को आकर दे

 10-: आपका कोचिंग संस्थान कहाँ पर स्थित है, बहुत ज्यादा भीड़भाड़ या शोरशराबा वाली जगह पर तो नहीं है ?  क्योकि इससे पढाई में रुकावट पैदा होती हैं।
11-: सबसे ज्यादा जरूरी यह जानना की कोचिंग शुल्क कितनी है।
                                                                                                सफलता चाहिये तो DREAM IAS आइये 

किसी का रेडिओ पे प्रचार आता है ,किसी का न्यूज़ पेपर के पहले पन्ने पर आता है, किसी का शहर के बीचोंबीच बड़े बड़े होर्डिंग लगे हुऐ हैं, लेकिन आप इतने भर से संतुस्ट नहीं हो सकते ,और होना भी नहीं चाहिये क्योंकि आप  भारत के सबसे कठिन परीक्षा यानी सिविल सेवा की तैयारी कर रहे हैं,  आप जीवन का सबसे बड़ा फैसला ले रहे हैं, आप अपना भावी मार्गदर्शक चुन रहे हैं। आपका यह फैसला कई वर्षो की मेहनत का परिणाम प्रभावित कर सकता है, आप के जिवन का सबसे बड़ा सपना पूरा कर सकता है या चकनाचूर कर सकता है, इसलिये यह फैसला पूरी समझदारी से लिया जाना चाहिये।
                                                                अपने सिविल सेवा के सपनो को उड़ान भरे DREAM IAS के साथ

 लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग लेते हैं जबकि कुछ मेधावी अभ्यर्थी ही आईएएस बनते हैं। यही सोच कर हमारा आत्मबल कमजोर होने लगता है, लाखों लोगों  के बीच  हजार  के आसपास ही उत्तीर्ण होते है, इन हजारों में
 "मै भी एक हो सकता हूँ"  ये सोच कर ही हम भयभीत होने लगते हैं इस समय आवश्यक हो जाता है,  की हम अपना आत्मविश्वास बनाये रखें।                                                         
                                                                click here सही मार्गदर्शक के साथ अपने सपने को आकार दें 
 भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है,  यद्यपि इस परीक्षा के लिये लाखों अभ्यर्थी आवेदन करते हैं, और इस परीक्षा में सम्मिलित होते हैं, परन्तु वास्तविक प्रतिस्पर्द्धा केवल 8-10 हज़ार गंभीर अभ्यर्थियों के बीच ही होती है। ये वे अभ्यर्थी होते हैं जो व्यवस्थित ढंग से और लगातार अध्ययन करते हैं और इस परीक्षा में सफल होते हैं। यदि आप भी ऐसा ही करते हैं तो आप भी उन सभी में से एक हो सकते हैं। तैयारी आरंभ करने से पूर्व आपको भयभीत नहीं होना है। आपको इस दौड़ में शामिल होना चाहिये तथा इसे जीतने के लिये कड़ी मेहनत करनी चाहिये। याद रखें अब आपकी  प्रतिस्पर्धा लाखों  से नहीं  हजारों से है.

"मंज़िल उन्हीं को मिलती है                इलाहाबाद में नंबर 1 IAS  &  PCS  कोचिंग इंस्टिट्यूट कौन सा है.             जिनके सपनों में जान होती है,
पंखों से कुछ नहीं होता
हौसलों से उड़ान होती है"

        click here अपने सिविल सेवा के सपने को उड़ान भरे DREAM IAS के साथ 
best-ias-pcs-coaching-institute-in-allahabad


     सामान्य अध्ययन

     नया बैच प्रारम्भ

      28 अगस्त 


     Morning   9:00 A.M  


     Evening    5:00 P.M

    

  



  उच्च मानकों  को पूरा करने वाली इलाहाबाद की सभी संस्थाओं में DREAM IAS सर्वोच्च संस्थाओं में से एक  है , जो सीमित  समय में ही अध्यापन का एक नया मानक  स्थापित किया है, जो छात्रों को उनको मंजिल तक पहुंचने में अद्वितीय भूमिका निभा रही है।   अन्य संस्थाएं   एक नियम बनाकर  बस उसी लीक पर चल रही हैं,  हमें नहीं लगता की सिविल सेवा परीक्षार्थियो के लिए ये सही है, हमें हमेशा जरूरत के अनुसार शिक्षा पैटर्न में बदलाव करते रहना चहिये। इस परीक्षा के लिए परिश्रम,धैर्य, समग्र दृष्टिकोण,कंटेन्ट सही संदर्भ समझना एवं सही तरीके से अभिव्यक्त करने की आवशयकता होती है. DREAM IAS व्यापक गुणवक्तापरक तथा सही मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए प्रतियोगियों के लिए एक अवसर है. DREAM IAS एक संस्था नहीं बल्कि एक सपना है, जिसे मूर्तरूप प्रदान करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं हमारा सपना हमारा लक्ष्य अपने इस देश के सर्वोच्च परीक्षा में सफलता दिलाना एवं देश के लिए उत्तम कोटि के भावी प्रशासको को तैयार करना है।
                                                       
  हम देते हैं  बेहतर शिक्षा बेहतर भविष्य 

वर्तमान युग प्रतिस्पर्धा का युग है, रास्ट्रीय स्तर पर होने वाली सिविल सेवा परीक्षा में चयन प्रक्रिया की जटिलता को देखते हुए तथा उसके लिए निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुक्रम में उत्तम कोटि के मार्गदर्शन की आवश्यकता है। स्वप्न जितने बड़े होते हैं उतने कठिन भी अतः उनकी शत प्रतिशत उपलब्धि के लिए दृढ विश्वास ,कड़ी मेहनत समय-समायोजन की विशेष आवश्यकता होती है।  DREAM IAS  एक ऐसी संस्था स्थापित की गयी है, जो वांछित गुड़वत्ता का पूर्ण विकास करने में सक्षम होगी। जन आकांक्षाओ के अनुरूप युवाओं  को प्रशासनिक सेवा के लिए तैयार करना हमारी विशिष्ठ्ता होगी,. प्रारम्भिक- मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार के लिए योग्य विद्धान अनुभवी एवं चिंतको द्वारा दिशा निर्देशन प्रदान करना हमारा परम् लक्ष्य है।

                      FREE LIFE TIME TEACHING

 हमारी संस्था एक बार एडमिशन  के पश्चात मुप्त शिक्षा प्रदान करती रहेगी जब तक की आपका चयन नहीं हो जाता, क्योंकि की हमारा लक्ष्य केवल सीमित समय के लिये कोचिंग  प्रदान करना ही नहीं बल्कि आपको सफलता दिलाना है एवं सफल प्रशासक बनाना है .
हमारे यहा शुल्क उतना ही रखा गया है जितना आप आसानी से वहन  कर सकते हैं। इलाहाबाद में हम सबसे बेहतर कोचिंग प्रदान करते हैं।, यह हम नहीं कह रहे हैं हमारे यहां शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थी कह रहे हैं ,हमारे यहां किसी भी शिक्षक का अनुभव 15 वर्षो से कम नहीं है हमारे शिक्षकों से शिक्षा ग्रहण करके काफी संख्या  विद्यार्थी सफल हो चुके हैं, हम सिर्फ सपने दिखाते नहीं उसे पूरा करते हैं। आप तीन दिन DREAM IAS की निःशुल्क trial classes लें  उसके बाद आप फैसला करें  की आपको कोचिंग कहाँ  करना है।

Dream IAS
50/6,C.Y .Chintamani Road,George Town
(Between 
George Town Police Station &  Priti Nursing Home)Allahabad

MOB--:9455926000,,7081686168

कुछ जानकारी आईएएस के बारे में:

हर किसी का जिंदगी में सपना होता है आगे जाके कुछ न कुछ बने इसके लिए कड़ी मेहनत करते है कुछ इंजीनियर तो कुछ आईएएस बन कर देश के लिए सेवा करना चाहते है और अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करना चाहते है लेकिन एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनना इतना आसान नहीं है इसके लिए कड़ी मेहनत (hard work) के साथ साथ smart study भी करना निहायत जरुरी है और आपको IAS EXAM के बारे में  सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए कैसे आप High School, inter पास करने के बाद आपको आपको किस तरह की पढाई करने चाहिए एक आईएएस ऑफिसर बनने  के लिए  (How to become an IAS Officer information )  इसके लिए क्या क्या शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए (Educational Qualification Requirement for IAS Exam)                                               
 अवसर का न करे इन्तजार करे उसे तैयार,click here

आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) क्या है आईएएस बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए ये क्या काम करते है पूरी जानकारी
आईएएस का full form  (Indian Administrative Service) है जिसे हम भारतीय प्रशासनिक सेवा यानि आईएएस (IAS) भी कहते है हर साल यूपीएससी (UPSC) कंडक्ट करती है यूपीएससी हर साल करीब 24 सर्विस के लिए एग्जाम कंडक्ट करती है जिसमे IAS,आईपीएस (IPS) , IRS इत्यादि यूपीएससी में आईएस एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको अलग अलग जोन में भेजा जाता है जैसे की डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (DM) , एसडीएम् (SDM), इत्यादि और भी कई सरे पोस्ट होते है जो आपको आईएएस एग्जाम क्लियर करने के बाद दिया जाता है हर आईएस ऑफिसर का काम अपने अपने जोन में अलग अलग होता है आइये अब जानते है कौन कौन आईएस ऑफिसर (IAS Officer) बन सकता है
(Eligibility criteria , Age limit , exam attempt limit for IAS Officer)
आप किसी भी सब्जेक्ट या स्ट्रीम मेंआपकी उम्र 21 से 32 साल होनी चाहिए जनरल स्टूडेंट के लिए और इस केटेगरी के स्टूडेंट सिर्फ 6 बार इस एग्जाम को दे सकते है SC/ST के लिए उम्र 21 से 37 साल तक होनी चाहिए और इस केटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए कोई एग्जाम एटेम्पट लिमिट नहीं है आप जितनी बार भी एग्जाम दे सकते हैओबीसी (OBC) के लिए 21 से 35 साल तक होनी चाहिए और इस केटेगरी के स्टूडेंट्स 9 बार एटेम्पट (attempt) कर सकते है  (Physically disable) कैंडिडेट के लिए 21 से 42 साल तक की  (age) रखी गयी है और  इस केटेगरी में जनरल और ओबीसी के लिए कुल 9 एटेम्पट दिए गए है और SC/ST के लिए कोई लिमिट नही है आप जितनी बार भी एग्जाम दे सकते है (Jammu & kasmir domicile) में जनरल के लिए ऐज लिमिट 37 इयर और OBC के लिए 40 साल और SC/ST के लिए 42 और फिजिकल हेंडीकैप के लिए 50 साल रखी गयी हैडिसएबल सर्विसमेन और डिसएबल फ्रॉम ड्यूटी कैंडिडेट के लिए जनरल =37 yrs , ओबीसी = 38 और SC/ST = 40 रखी गयी है                                         
 जानिए सफलता के मंत्र DREAM IAS के संग click here

जैसे ही आपको ग्रेजुएशन पूरी हो जाये तो इसके बाद आप यूपीएससी (UPSC) एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा या फिर आप चाहे तो फाइनल इयर में भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है तो अगर आप IAS , IPS , IRS जैसे एग्जाम देने है तो सभी के लिए आपको UPSC Exam देना होगा क्योंकी यूपीएससी ही इन एक्साम्स को कंडक्ट करता है और ये सबसे मुस्किल एग्जाम है
जैसे ही आप यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) के लिए अप्लाई करदेते है इसके बाद आपको 3 मेन एग्जाम को क्लियर करना होगा सबसे पहला होता है  (The preliminary exam) ,दूसरा होता है  (The Main exam) और लास्ट में होता है  (Interview)  ये थोडा मुस्किल होता है  इस एग्जाम को बहोत लोग क्लियर नहीं कर पाते तो अगर आपको आईपीएस ऑफिसर बनना है तो आपको अच्छे से औरएग्जाम में टॉप मार्क्स लाने होगे तो आपको आईएएस एग्जाम क्लियर करने के लिए धयान से पढना होता है.
 तो इस तरह आप एक  (IAS Officer) बन जायेंगे लेकिन याद रहे ये इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको No 1 IAS,PCS Coaching Institutes In Allahabad  से कोचिंग लेनी होगी, याद रहे ये एग्जाम इंडिया का सबसे मुस्किल एग्जाम माना जाता है अगर आप वाकई में आईएएस एग्जाम क्लियर करना चाहते है तो ध्यान लगा कर पढ़ना होगा .
 ध्यान रखिये सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता. कड़ी मेहनत सकारात्मक विचार ही  सफलता के मूल मंत्र है.
आशा ही नहीं हमे पूर्ण विश्वास  है की हमारा ये पोस्ट आप को पसंद आया होगा अगर आप को पसंद आया है तो कृपया  इसे शेयर करे.


Dream IAS
50/6,C.Y .Chintamani Road,George Town
(Between 
George Town Police Station &  Priti Nursing Home)Allahabad

MOB--:9455926000,,7081686168
https://www.facebook.com/Dream-IAS-2006595439358051/

Comments